Site icon

रात में केले का सेवन करने के फायदे और नुकसान

रात में केले का सेवन करने के फायदे और नुकसान

प्रकृति में ऐसी कई चीज़ें हैं जो हमें बेहतर महसूस करने और स्वस्थ रहने में मदद कर सकती हैं। इसमें आयुर्वेदिक दवाएं, सब्जियां और फल जैसी चीजें शामिल हैं। फलों में विभिन्न पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर को मजबूत बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। आज हम एक ऐसे फल के बारे में बात करने जा रहे हैं जिसका नाम केला है।

केले एक स्वादिष्ट और आपके लिए फायदेमंद फल हैं! इनमें बहुत सारे विटामिन और खनिज होते हैं जो हमारे शरीर के लिए अच्छे होते हैं, जैसे विटामिन सी और विटामिन बी6। इनमें पोटैशियम नाम की चीज़ भी होती है, जो वास्तव में हमारे लिए भी अच्छा है। केला खाने से हमें ऊर्जा मिलती है और हम स्वस्थ रहते हैं। लेकिन कुछ लोग आश्चर्य करते हैं कि केला सुबह खाना बेहतर है या रात में। इसका उत्तर देना कठिन प्रश्न है!

आयुर्वेद के अनुसार रात में केला खाना ठीक है या नहीं?

आपने लोगों को ये कहते सुना होगा कि रात में केला नहीं खाना चाहिए. लेकिन आयुर्वेद के अनुसार, आमतौर पर रात में केला खाना ठीक है जब तक कि आपको सर्दी या खांसी न हो। केले हमारे शरीर को ठंडक का एहसास कराते हैं, इसलिए जब हम बीमार हों तो केले से परहेज करना ही सबसे अच्छा है।

सोने से पहले केला खाने के बारे में एक्सपर्ट क्या कहते हैं?

सोने से पहले थोड़ा सा केला खाना ठीक है। केले में ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो आपको अच्छी नींद दिलाने में मदद कर सकते हैं। इनमें ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो आपके शरीर के लिए अच्छे होते हैं और आपकी मांसपेशियों को आराम महसूस करा सकते हैं।

एक्सपर्ट ने बताया कि रात में केला खाना नींद के लिए फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इसमें मैग्नीशियम और विटामिन बी6 होता है। मैग्नीशियम हमारी नींद के शेड्यूल में मदद करता है और विटामिन बी6 मेलाटोनिन नामक हार्मोन बनाने में मदद करता है, जो हमें बेहतर नींद में मदद करता है।

एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर आपको सर्दी, खांसी, अस्थमा, पेट की समस्या है या आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको रात में केला नहीं खाना चाहिए। लेकिन अगर आप वाकई सोने से पहले केला खाना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि इसे सोने से कम से कम 30 मिनट पहले खाएं क्योंकि इसे पचाने में हमारे शरीर को 30 मिनट का समय लगता है।

केला खाने का सबसे अच्छा समय कब है – सुबह, दोपहर या रात में?

केला खाने का सबसे अच्छा समय आपकी पोषण संबंधी आवश्यकताओं और व्यक्तिगत प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है। वे नाश्ते के लिए एक बढ़िया विकल्प हैं, प्री-वर्कआउट स्नैक के रूप में भी आप उसे खा सकते है। वही, चांदनी बताती है कि आप दिन में इसे कभी भी खा सकती हैं, लेकिन खाते समय हमेशा इसकी मात्रा संतुलित रखना अनिवार्य है।

केले के क्या स्वास्थ्य लाभ हैं?

केले खाने का सबसे अच्छा समय आप की पोषण आवयशकता पर निर्भर करता है। एक्सपर्ट कहते है केले खाने का सबसे अच्छा समय सुबह का है। आप नाश्ते के समय केले का सेवन कर सकते है । अगर आप वर्कआउट करते है तो केले को प्रवर्कोउट स्नैक्स के रूप में खा सकते है परन्तु केले को हमेशा संतुलित मात्रा में ही खाना चाहिए।

केले खाने के फायदे :

केले में पोटेशियम, फिबर और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो की ब्लड प्रेशर स्तर को नियंतिरित, पाचन शक्ति को बढ़ाता है और हार्ट के स्वस्थ को बढ़ावा देता है।

केले को अधिक मात्रा में खाने से होने वाले नुकसान :

वजन बढ़ना :
कार्बोहायड्रेट की मात्रा जयादा होने के कारण केला कैलोरी से भरपूर होता है। आव्यशकता से अधिक मात्रा में सेवन करने से वजन बाद सकता है।

पाचन समस्या :
केले में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है तो अधिक मात्रा में केले के सेवन से सूजन और पाचन सम्बंधित प्रॉब्लम हो सकती है।

Exit mobile version